CMP -COMMON MINIMUM PROGRAM IN KENDRIYA VIDYALAYAS
CMP TRAINING MODULE
CMP Initiatives (Class I to V) of the Vidyalaya
Analysis and proposed POA
Overview
CMP is a complete
and comprehensive plan for qualitative improvement in Primary Education. Eight
parameters have been listed out Many of these are in place in Primary Education.
CMP has brought in need based thrust areas that endeavors to
refine the existing procedures.
The major areas around
which CMP revolves round
Child Inspired holistic
approach
- NCF 2005 curriculum,
philosophy, methods and evaluation.
Developing support
system



Class library

Sr most prt is coordinating
the stock entry, issue register entries, accessibility of quality and quantity
of books

Developing Monitoring
and evaluating system


Redesigning of time
table to address the need of child friendly curriculum.


Providing exposure to
children of primary classes with special emphasis on nurturing talents.




CCA coordinator is maintaining a profile of gifted students
counsel the parents for the furthering of talents.







Creating an Enabling Environment for
child inspired learning



S.No
|
CMP Activities
|
Status
|
Remarks
|
1
|
Film shows
|
Provision made in the Time-Table as per the
guidelines. Venues are allotted to arrange for film shows. Films shown from
the collection we have in the stock as well downloaded from the internet.
|
Teachers will show films
as per the timetable and ask relevant questions to gauge their level of
comprehension.
|
2
|
Excursion
|
As per KVS academic calendar Excursions will be conducted
in the month of September .
|
Places of educational importance
have been planned to be the venue for the excursions.
|
3
|
News letter
|
E- newsletter is already released.
|
E-newsletter is
already released
|
4
|
TLM materials
|
Materials for TLM is being procured and made available as
per CMP guidelines.
|
TLM Incharge will collect the plan for
the materials from all the teachers, consolidate, purchase.
Amount will directly be paid to the dealer.
|
5
|
CCA
|
CCA being conducted as per the planned schedule.
|
Class wise competitions as well as
house wise competitions (group items) are being conducted on
Fridays.
|
6
|
Infrastructure
|
Suitable infrastructure is available for the
children.
CMP room has the following items:
LCD projector
Plasma TV
Smart Board
Computer lab with broadband connection
Photocopier
|
सीएमपी पहल
सी.एम.पी. पहल (कक्षा I से V)
विश्लेषण और प्रस्तावित POA
अवलोकन
सीएमपी प्राथमिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए एक पूर्ण और व्यापक योजना है. आठ मापदंडों बाहर सूचीबद्ध किया गया है इनमें से कई प्राथमिक शिक्षा में जगह में हैं.सीएमपी आवश्यकता आधारित महत्वपूर्ण क्षेत्रों है कि मौजूदा प्रक्रिया को निखारने प्रयासों में लाया गया है.
प्रमुख क्षेत्रों सीएमपी जो चारों ओर गोल घूमती है
बाल प्रेरित समग्र दृष्टिकोण
एनसीएफ 2005 पाठ्यक्रम, दर्शन, तरीके और मूल्यांकन.
समर्थन प्रणाली विकसित
एक शेयर और मुद्दे रजिस्टर के साथ आवधिक replenishments के साथ TLM का एक अच्छा स्टॉक बना रखा है.
अलग फोटोकोपियर सभी विषयों / वर्गों की योग्यता वार / सबक बुद्धिमान कार्यपत्रक बनाने के लिए उपयोग में है
अलग संसाधन कमरा सीएमपी मानदंडों के अनुसार सभी आवश्यक चीजों के साथ उपलब्ध है. कंप्यूटर का कमरा, पुस्तकालय फिल्म दिखाने प्रोजेक्टर का उपयोग किया जाता है.
कक्षा पुस्तकालय
केवी 1 श्रीनगर में प्राथमिक बच्चों के लिए कक्षा पुस्तकालय है.
अवलोकन
सीएमपी प्राथमिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए एक पूर्ण और व्यापक योजना है. आठ मापदंडों बाहर सूचीबद्ध किया गया है इनमें से कई प्राथमिक शिक्षा में जगह में हैं.सीएमपी आवश्यकता आधारित महत्वपूर्ण क्षेत्रों है कि मौजूदा प्रक्रिया को निखारने प्रयासों में लाया गया है.
प्रमुख क्षेत्रों सीएमपी जो चारों ओर गोल घूमती है
बाल प्रेरित समग्र दृष्टिकोण
एनसीएफ 2005 पाठ्यक्रम, दर्शन, तरीके और मूल्यांकन.
समर्थन प्रणाली विकसित
एक शेयर और मुद्दे रजिस्टर के साथ आवधिक replenishments के साथ TLM का एक अच्छा स्टॉक बना रखा है.
अलग फोटोकोपियर सभी विषयों / वर्गों की योग्यता वार / सबक बुद्धिमान कार्यपत्रक बनाने के लिए उपयोग में है
अलग संसाधन कमरा सीएमपी मानदंडों के अनुसार सभी आवश्यक चीजों के साथ उपलब्ध है. कंप्यूटर का कमरा, पुस्तकालय फिल्म दिखाने प्रोजेक्टर का उपयोग किया जाता है.
कक्षा पुस्तकालय
केवी 1 श्रीनगर में प्राथमिक बच्चों के लिए कक्षा पुस्तकालय है.
वरिष्ठ प्राथमिक
शिक्षक शेयर प्रविष्टि, मुद्दे रजिस्टर प्रविष्टियों, गुणवत्ता की पहुंच और पुस्तकों की मात्रा
समन्वय है
संसाधन कक्ष में प्रश्नोत्तरी, भाषा खेलों, नेशनल ज्योग्राफिक, डिस्कवरी, पशु ग्रह की तरह सभी शैक्षिक कार्यक्रम के साथ है.
निगरानी का विकास और मूल्यांकन प्रणाली
कक्षा प्रेक्षण, वर्ग काम tearmwise की जांच अनुदेश प्रति के रूप में किया जाता है.
संसाधन कक्ष में प्रश्नोत्तरी, भाषा खेलों, नेशनल ज्योग्राफिक, डिस्कवरी, पशु ग्रह की तरह सभी शैक्षिक कार्यक्रम के साथ है.
निगरानी का विकास और मूल्यांकन प्रणाली
कक्षा प्रेक्षण, वर्ग काम tearmwise की जांच अनुदेश प्रति के रूप में किया जाता है.
प्राचार्य सीएमपी में कहा पहलुओं में से
प्रत्येक चर्चा और उपयुक्त सुझाव देता है सच्ची भावना में सीएमपी को लागू है.
समय - सारणी के redesigning के लिए बच्चे के अनुकूल पाठ्यक्रम की जरूरत को संबोधित है.
· दो अवधियों ब्लॉक, सीसीए ब्लॉक अवधि और ए.वी. कमरे ब्लॉक अवधि
वर्गों विषयों आवंटित शक्ति और शिक्षकों की क्षमताओं को तदनुसार के साथ प्रधानाचार्य ·. टाइम टेबल flexibile और विषय सिर अंतिम कार्य दिवस के विषय पर समिति की बैठकों में गतिविधियों की योजना बना है.
प्रतिभा पोषण पर विशेष जोर देने के साथ प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को जोखिम प्रदान करना.
* गतिविधियों का सीसीए कैलेंडर की योजना बनाई और कार्यान्वित कर रहे हैं
* महत्वपूर्ण तारीखों / सप्ताह, महीने के लिए इसके महत्व पर प्रकाश डाला मनाया जाना आदि
* हम बाल दिवस मनाया
*सभी घर प्रदर्शन ओवर से सम्मानित किया गया.
* स्टार स्पीकर, कमाल कलाकार, योग्य लेखक, तकनीक प्रेमी, कोकिला, सभी राउंडर आदि पुरस्कार वर्ष के अंत में सम्मानित किया जा रहा है.
* समुदाय दोपहर के भोजन के कार्यक्रम हर महीने एवं बाल दिवस पर किया जा रहा है
*शैक्षिक भ्रमण सितंबर के महीने में व्यवस्था की गई
ँ फिल्म शो के वी एस द्वारा दी गई अनुसूची के अनुसार के रूप में एक निश्चित समय सारिणी के साथ एक नियमित विशेषता है. इसके लिए एक अलग फ़ाइल भी रखा गया है
* कुछ छात्रों के प्रकाशन विद्यालय पत्रिका के लिए योगदान कर रहे हैं
* समाचार पत्र आरओ द्वारा दी गई अनुसूची के अनुसार के रूप में प्रकाशित कर रहे हैं.
बच्चे के लिए एक समर्थकारी माहौल बनाना सीखने प्रेरित
प्राथमिक के लिए सुधारात्मक अनुशासन के लिए व्यापक अनुशासन योजना का निर्धारण. श्रेणी
शिक्षक जरूरतमंद बच्चों को मार्गदर्शन और परामर्श में मदद किया है
समय - सारणी के redesigning के लिए बच्चे के अनुकूल पाठ्यक्रम की जरूरत को संबोधित है.
· दो अवधियों ब्लॉक, सीसीए ब्लॉक अवधि और ए.वी. कमरे ब्लॉक अवधि
वर्गों विषयों आवंटित शक्ति और शिक्षकों की क्षमताओं को तदनुसार के साथ प्रधानाचार्य ·. टाइम टेबल flexibile और विषय सिर अंतिम कार्य दिवस के विषय पर समिति की बैठकों में गतिविधियों की योजना बना है.
प्रतिभा पोषण पर विशेष जोर देने के साथ प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को जोखिम प्रदान करना.
* गतिविधियों का सीसीए कैलेंडर की योजना बनाई और कार्यान्वित कर रहे हैं
* महत्वपूर्ण तारीखों / सप्ताह, महीने के लिए इसके महत्व पर प्रकाश डाला मनाया जाना आदि
* हम बाल दिवस मनाया
*सभी घर प्रदर्शन ओवर से सम्मानित किया गया.
* स्टार स्पीकर, कमाल कलाकार, योग्य लेखक, तकनीक प्रेमी, कोकिला, सभी राउंडर आदि पुरस्कार वर्ष के अंत में सम्मानित किया जा रहा है.
* समुदाय दोपहर के भोजन के कार्यक्रम हर महीने एवं बाल दिवस पर किया जा रहा है
*शैक्षिक भ्रमण सितंबर के महीने में व्यवस्था की गई
ँ फिल्म शो के वी एस द्वारा दी गई अनुसूची के अनुसार के रूप में एक निश्चित समय सारिणी के साथ एक नियमित विशेषता है. इसके लिए एक अलग फ़ाइल भी रखा गया है
* कुछ छात्रों के प्रकाशन विद्यालय पत्रिका के लिए योगदान कर रहे हैं
* समाचार पत्र आरओ द्वारा दी गई अनुसूची के अनुसार के रूप में प्रकाशित कर रहे हैं.
बच्चे के लिए एक समर्थकारी माहौल बनाना सीखने प्रेरित
प्राथमिक के लिए सुधारात्मक अनुशासन के लिए व्यापक अनुशासन योजना का निर्धारण. श्रेणी
शिक्षक जरूरतमंद बच्चों को मार्गदर्शन और परामर्श में मदद किया है
CMP Initiatives (Class I to V) of the
Vidyalaya.
No
|
Initiatives
|
Class & Subject
|
Learning objectives initially envisaged
|
Learning objective reaslized or not
|
Name of the teacher-in-charge along with designation
|
1
|
School
Readiness Programme
|
Class
I
|
Prepare
the children for schooling, develop their confidence.
|
Realized
|
Teachers
of Class I, under the guidance of HM
|
2
|
New
parents’ meeting
|
Class
I
|
Making
them aware of the system, curriculum etc
|
Realized
|
HM
and the class teachers of Class I
|
3
|
Class
library
|
Classes
I to V
|
Development
of Reading Skill
|
Realized
|
Class
Teachers of Classes I to V
|
4
|
Grand
parents’ day celebration
|
Classes
I to V
|
Honor
and respect the senior members in the society. Strengthen the relationship
between them and their grandchildren
|
Realized
|
All
primary teachers
|
5
|
Readiness
programme
|
Classes
I to V
|
Help
the children adjust to the new environment
|
Realized
|
Class
I to V Class teachers
|
6
|
Community
lunch
|
Class
II,III EVS, Maths
|
Social
awareness, friendships
|
Realized
|
Class
II,III EVS & Maths teachers
|
7
|
Tour
Programme
|
Classes
I to V
|
New
experiences, enjoyment, healthy mental development
|
Realized
|
All
primary teachers
|
8
|
Movies
on Great personalities
|
Class
IV & V
|
Personality
Development
|
Class
III & IV EVS teachers
|
|
9
|
Film
shows-children’s’ films
|
Classes
I to V
|
Inculcate
life skills, language, communication skills
|
Realized
|
All
primary teachers
|
10
|
Communicative
skill
|
Class
I to V
|
Develop
English & Hindi language skills
|
Realized
|
Class
I toV Spoken English teacher, English & Hindi Teachers
|
11
|
Children’s
Day Celebration
|
Classes
I toV
|
Develop
self-respect and self-confidence in children
|
Realized
|
All
primary teachers
|
12
|
Cartoon
shows
|
Class
I & II
|
Communication
skills, creativity
|
Realized
|
Class
I & II teachers
|
0 comments:
Post a Comment